लॉन्ग आइलैंड पर क्रिकेट विश्व कप के लिए सार्वजनिक परिवहन कैसा है, यह स्वयं देखें

शनिवार दोपहर को नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भीड़ ने जोरदार जयकारे लगाए, क्योंकि भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप वार्मअप मैच में आसानी से 63 रनों से जीत हासिल कर ली।

एक और जोरदार जयकार तब हुई जब उन्हें टीम के सुपरस्टार विराट कोहली की एक झलक मिली, जो मैच नहीं खेले, लेकिन मैच के अंत में हाथ मिलाने के लिए मैदान पर टीम में शामिल हुए।

यह पिछले सप्ताहांत के एक लंबे दिन के पहले भाग का समापन था, जहां मैंने विश्व कप में भाग लेने वाली दो टीमों के बीच अभ्यास मैच में भाग लेने के लिए लॉन्ग आइलैंड के ईस्ट मीडो में स्टेडियम तक सार्वजनिक परिवहन द्वारा लंबी यात्रा करने का फैसला किया।


यह 80 के दशक का एक शानदार धूप वाला दिन था, टी20 मैच के लिए थोड़ी गर्मी थी, लेकिन अन्यथा यह एकदम सही था। भीड़ - उनमें से अधिकांश भारत के पक्ष में थे और नीली वर्दी पहने हुए थे, राष्ट्रीय ध्वज लहरा रहे थे - ने लगभग एक तिहाई सीटें भर लीं, लेकिन वे पूरी तरह से दर्शकों की तरह शोर मचा रहे थे। बांग्लादेश के समर्थकों का एक छोटा दल भी वहां मौजूद था, जो हरे और लाल देश के रंगों में सजे हुए थे।

ICC पुरुष T20 क्रिकेट विश्व कप जून के पूरे महीने में आयोजित किया जाएगा, जिसमें कैरेबियन और पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में मैच होंगे। दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल के 55 मैचों में से आठ सोमवार से 12 जून के बीच नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होंगे। फाइनल 29 जून को बारबाडोस में होगा।

लेकिन परिवहन द्वारा ईस्ट मीडो तक पहुँचने के लिए? यह बारबाडोस से भी बेहतर हो सकता है, केवल नीले पानी और रेतीले समुद्र तटों के बिना। यात्रा में लगभग उतना ही समय लगता है जितना कैरेबियन के लिए उड़ान भरने में लगता है।

शनिवार की सुबह जल्दी उठना

1 जून को सुबह 6:15 बजे घर के कार्यालय में लैपटॉप पर पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप के बारे में कई लेख लिखने के बाद, सच्चाई का क्षण आ गया है - वास्तव में समय आ गया है कि बाहर निकलकर कुछ ग्राउंड रिपोर्टिंग की जाए।

सुबह 5 बजे उठने के बाद, मैं एक घंटे से ज़्यादा समय बाद अपने जर्सी सिटी घर के दरवाज़े से बाहर निकला और मैनहट्टन के लिए PATH ट्रेन पकड़ने के लिए जर्नल स्क्वायर ट्रांसपोर्टेशन स्टेशन पर NJ ट्रांजिट नंबर 80 बस लेने के लिए बस स्टॉप पर चला गया। Google मैप्स के अनुसार, नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की यात्रा, जहाँ T20 विश्व कप के कई मैच होंगे, तीन घंटे से ज़्यादा समय लेती है। कार से यात्रा करना आसान होगा, लेकिन उसमें मज़ा कहाँ है?

बस में सवार होने के दौरान, दिमाग़ में सबसे ज़्यादा चलने वाला शब्द था "अभ्यास।" एक अभ्यास मैच के लिए एक अभ्यास यात्रा। और यह इस खेल के इर्द-गिर्द संचालन के लिए एक अभ्यास रन बन गया।

सुबह 6:55 बजे जर्नल स्क्वायर के लिए 25 मिनट की बस यात्रा। 33वीं स्ट्रीट के लिए ट्रेन के रवाना होने से 19 मिनट पहले। नाश्ते के लिए केला और बोतलबंद पानी के साथ बटर रोल लेने का समय था। जल्दी से खाया, फिर ट्रेन में चढ़ गया। जर्सी सिटी बस यात्रा की तरह ही मैनहट्टन की यात्रा ने भी इस कहानी के लिए नोट्स लेने का अवसर प्रदान किया।

PATH ट्रेन 33वें स्ट्रीट स्टेशन पर पहुँचती है। शहर की सड़कों पर पश्चिम की ओर पेन स्टेशन की ओर जाना फिर से एक शानदार धूप वाले दिन का आनंद लेने का एक पल था जो सुबह 10:30 बजे खेल के समय तक 80 डिग्री तक गर्म हो जाएगा। काम करने के लिए बहुत सुंदर दिन। फिर, क्या यह काम था?

मैच देखने जा रहे हैं

लॉन्ग आइलैंड रेलरोड पेन स्टेशन से हंटिंगटन जाने वाली ट्रेन ट्रैक 17 से रवाना होती है। यह क्रिकेट मैच के लिए यात्रा का तीसरा चरण है, जिसमें वेस्टबरी में एक स्टॉप है। ट्रैक के बारे में जानकारी के लिए प्रतीक्षा करते समय, जहाँ से लोकोमोटिव उतरेगा, $1.60 बस किराया और $2.75 PATH ट्रेन किराया के बाद $26 राउंड-ट्रिप लागत का स्टिकर शॉक थोड़ा झटका देने वाला था। किसी और की गलती नहीं है, सिवाय इस लेखक की।

स्टेशन पर ही पहली बार क्रिकेट प्रशंसकों की झलक भी देखने को मिली, जो उसी मैच के लिए जा रहे थे। कई लोग टीम इंडिया की नीली शर्ट पहने हुए थे।

क्वींस और फिर लॉन्ग आइलैंड में कई स्टॉप बनाने वाली ट्रेन में, मेरे सामने कैजुअल कपड़े पहने तीन क्रिकेट प्रेमी बैठे थे।

54 वर्षीय सुबीर घोष, जो एयरलाइन एयर इंडिया के लिए काम करते हैं और भारत के सबसे बड़े शहर मुंबई में रहते हैं, अपने बेटे आर्यन, 20 वर्षीय के साथ अमेरिका की यात्रा करने के लिए एक दिन की छुट्टी पर थे, जहाँ वह मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में छात्र है। घोष, उनके बेटे और घोष के सहकर्मी पावल सिंह ने अपनी पसंदीदा टीम को देखने के लिए बाहर जाने का फैसला किया। उनके पास विश्व कप के लिए न्यूयॉर्क में रहने का कोई समय नहीं था।

घोष ने कहा, "यह सिर्फ़ एक बार है क्योंकि मुझे कल वापस जाना है। मैं क्रिकेट का बहुत बड़ा दीवाना हूँ, इसलिए जब मुझे भारत के साथ कुछ देखने का मौका मिलता है, तो मैं उसे देखने का प्रयास करता हूँ।"

उन्होंने कहा कि उन्हें आश्चर्य हुआ कि टी20 विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका में आया क्योंकि उन्हें लगा कि यहाँ क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं, दक्षिण एशियाई समुदायों को छोड़कर जहाँ वे सबसे लोकप्रिय हैं। वे भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को चार फाइनलिस्ट के रूप में देखते हैं, जिसमें भारत जीतेगा।

आर्यन घोष ने कहा कि वे क्रिकेट विश्व कप मैच देखने जाना चाहते थे क्योंकि वे यू.एस. में पढ़ रहे थे, जब ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप, जो कि ओडीआई या वन डे इंटरनेशनल प्रारूप में खेला जाता है, पिछले साल उनके मूल भारत में हो रहा था। नई दिल्ली में रहने वाले सिंह ने कहा कि वे इसमें भाग लेने के लिए "बहुत भाग्यशाली" महसूस कर रहे हैं।

सुबह 9:03 बजे ट्रेन वेस्टबरी पहुँचती है। उपस्थित लोगों को सार्वजनिक परिवहन बसों में बिठाया जाता है जो उन्हें 20 मिनट की सवारी के बाद स्टेडियम तक ले जाती हैं। पुरुष और महिलाएँ, युवा और बूढ़े, ज़्यादातर भारतीय प्रशंसक नीले रंग की पोशाक में देश का राष्ट्रीय ध्वज लहरा रहे थे और अन्य आधिकारिक रंगों में रंगे हुए थे, कुछ अन्य बांग्लादेश का समर्थन करने वाले हरे और लाल रंग के कपड़े पहने हुए थे।

मैच और उसके बाद

दोपहर 2 बजे भारत ने 182 रन बनाए जबकि बांग्लादेश 122 रन पर सिमट गया। भारतीय स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत 53 रन बनाकर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे जबकि बांग्लादेश के मोहम्मद महमूदुल्लाह ने 40 रन बनाए।

मैच के बाद, दीप भट्ट और उनके पड़ोसी महेंद्र चावल, जो सेंट्रल जर्सी के एडिसन से आए थे, अपने पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली को देखने के लिए इंतज़ार कर रहे थे, जिन्होंने ड्रेसिंग रूम में जाने से पहले उन्हें हाथ हिलाकर अभिवादन किया। दोनों को लगा कि 2.5 घंटे की यात्रा इसके लायक थी।

भट्ट ने कहा, "न्यू जर्सी से इतनी दूर आना मुश्किल था, लेकिन आखिरकार, हमें क्रिकेट से प्यार है और हम अपने नायकों को देखना चाहते थे।"

चावल ने वार्मअप मैच को अपनी पसंदीदा टीम को एक्शन में देखने का "सबसे अच्छा अवसर" बताया।

चावल ने कहा, "इससे बढ़िया कुछ नहीं है। हम खिलाड़ियों के बिल्कुल पास बैठे थे।" "हमने कल टिकट बुक किए क्योंकि हमने देखा कि टिकट नहीं बिक रहे थे और हमने जाने का फैसला किया।"

उन्हें एक मैच देखने की उम्मीद है - बड़ा मैच, भारत बनाम पाकिस्तान - लेकिन यह बहुत ज़्यादा पैसे वाला है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form